यूनाइटेड किंगडम के नए प्रधान मंत्री होंगे ऋषि सोनिक, ब्रिटेन के सर्वोच्च पद संभालने वाले पहले भारतीय मूल के

भारतीय मूल के ऋषि सोनिक को सोमवार को सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के नए नेता के रूप में निर्विरोध चुना गया और उन्हें ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनाया गया। इससे पहले, पेनी मोर्डेंट कंजरवेटिव पार्टी के नेता बनने की दौड़ से हट गए। पूर्व वित्त मंत्री सोनिक (42) आसानी से जीत गए। 357 कंजरवेटिव सांसदों में से आधे से ज्यादा ने उनका समर्थन किया। उन्हें पार्टी का नेता बनने के लिए कम से कम 100 सांसदों के समर्थन की जरूरत थी। कंजरवेटिव पार्टी ‘बैकबेंच’ सांसदों की प्रभावशाली 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी ने संसद में घोषणा की कि उन्हें केवल एक नामांकन मिला है, इसलिए सोनिक ने नेतृत्व प्रतियोगिता जीती। इसका मतलब है कि सोनिक बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स III से मिलने के बाद प्रधान मंत्री के रूप में लंदन के प्रधान मंत्री कार्यालय, 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कदम रखेंगे।
सोनिक ब्रिटेन के पहले अश्वेत प्रधानमंत्री होंगे और प्रधानमंत्री के आवास 10 डाउनिंग स्ट्रीट के पहले हिंदू निवासी होंगे।
सोनिक की जीत सोनिक के राजनीतिक भाग्य में एक महत्वपूर्ण बदलाव का प्रतीक है, जो पिछले महीने सत्ताधारी पार्टी के सांसदों का समर्थन हासिल करने में विफल रहने के बाद निवर्तमान प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस से चुनाव हार गए थे। कंजरवेटिव पार्टी में ट्रस के नेतृत्व के खिलाफ खुला विद्रोह हुआ, जिसके कारण उन्हें प्रधान मंत्री के रूप में केवल 45 दिनों के बाद इस्तीफा देना पड़ा। सोनिक का जन्म ब्रिटेन में हुआ था। उनके पिता, यशवीर, भारतीय मूल के एक सेवानिवृत्त डॉक्टर हैं, जबकि उनकी माँ, उषा सोनिक, एक फार्मासिस्ट हैं। अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए सोनिक ने कहा कि वह “देश की अर्थव्यवस्था को ठीक करना चाहते हैं, मेरी पार्टी को एकजुट करना चाहते हैं और देश के लिए काम करना चाहते हैं। मैं आपसे एक मौका मांग रहा हूं।”
सोनिक ने आर्थिक संकट का हवाला देते हुए कहा कि वह पिछले हफ्ते “विनाशकारी” कर कटौती के साथ घोषित बजट ट्रस का पालन करने में सक्षम नहीं हो सकता है। “ब्रिटेन एक महान देश है, लेकिन एक बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है और इसलिए मैं पार्टी नेता और आपका अगला प्रधान मंत्री बनने के लिए दौड़ रहा हूं,” उन्होंने जवाबदेह होने का वादा करते हुए कहा। वे समस्याओं को हल करने के लिए दिन-रात काम करते हैं। पिछले महीने, ब्रिटिश विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने बोरिस जॉनसन की जगह प्रधान मंत्री के रूप में कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व करने के लिए भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सोनिक को नामित किया था। क्या किया ट्रस के बाद 57.4% और सोनिक 42.6% थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.