दुनिया के सबसे गंदे इंसान “अमोहाजी” का निधन, पिछले 50 साल से नहीं नहाया था

 

ईरानी राज्य मीडिया ने मंगलवार, 25 अक्टूबर को बताया कि ईरानी व्यक्ति अमो हाजी, जो दशकों से नहाया था, 94 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” भी कहा जाता था क्योंकि उन्होंने आधी सदी से अधिक समय तक स्नान करने से परहेज किया था।

ईरानी समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, अमू हाजी ने आधी सदी से अधिक समय तक न नहाया था और न ही साबुन का इस्तेमाल किया था। उन्होंने एकांत जीवन व्यतीत किया और “ईरान के दक्षिणी फ़ार्स प्रांत के एक गाँव देजगाह में रविवार को उनका निधन हो गया।”

समाचार एजेंसी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा कि अमुहाजी “बीमार होने” के डर से नहाने से बचते थे। हालांकि, ”पहली बार कुछ दिन पहले” गांव वाले उसे जबरन नहाने के लिए स्नानागार में ले गए.

गांव वाले अक्सर उन पर नहाने के लिए दबाव डालते थे, लेकिन उनका कोई भी प्रयास सफल नहीं होता था। लेकिन कुछ दिनों पहले कुछ लोगों ने उन्हें जबरदस्ती नहलाने की कोशिश की और स्थानीय मीडिया का कहना है कि अमू हाजी आखिरकार दबाव के आगे झुक गए और उन्हें नहलाया गया.

अर्ना के मुताबिक इस स्नान के बाद वह बीमार पड़ गया और रविवार को उसकी मौत हो गई।

ईरानी मीडिया के अनुसार, 2013 में उनके जीवन पर “द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमू हाजी” शीर्षक से एक लघु वृत्तचित्र भी बनाया गया था।

अमू हाजी तारक-उद-दुनिया या कोने का आदमी था और ईरान के दक्षिणी प्रांत फ़ार्स में रहता था। 2014 में तेहरान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि उनका पसंदीदा खाना जंगली साही है।

उनका कहना था कि वे अक्सर जमीन के गड्ढे में रहते हैं या फिर दिजगाह गांव के पड़ोसियों ने जहां बैठते हैं वहां ईंट की झोपड़ी बना ली है. उन्होंने कहा था कि उन्हें एक बच्चे के रूप में एक दुर्लभ “भावनात्मक आघात” का सामना करना पड़ा, जिसने उन्हें दुनिया से अलग कर दिया।

ईरानी मीडिया के अनुसार, वर्षों से न नहाने से उनकी त्वचा “कालिख जैसी स्याही और मवाद” से ढकी हुई थी। उनके आहार में सड़ा हुआ मांस शामिल था, जबकि वे एक पुराने तेल के डिब्बे से पानी पीते थे, जो आमतौर पर अशुद्ध था।

उन्हें धूम्रपान का भी शौक था और कई बार वह एक साथ कई सिगरेट पीते थे। ईरानी न्यूज एजेंसी के मुताबिक नहाने या पीने के लिए साफ पानी मुहैया कराने की कोशिशों ने ही उन्हें दुखी किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.