अब बैल से टकराई वंदे भारत एक्सप्रेस: गुजरात के अतुल रेलवे स्टेशन पर हुई घटना, फिर टूटा ट्रेन का अगला हिस्सा!

 

मुंबई : 29 अक्टूबर

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत शनिवार सुबह फिर हादसे का शिकार हो गई। ये हादसा गुजरात में हुआ, जब मुंबई से अहमदाबाद जा रही ट्रेन के सामने बैल आ गया। इससे ट्रेन का आगे का हिस्सा टूट गया। हालांकि, आधा घंटा रूकने के बाद ट्रेन को फिर रवाना कर दिया गया। अक्टूबर में वंदे भारत अब तक तीन बार मवेशियों से टकराई है।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह घटना सुबह 8 बजे का आसपास हुई, जब वंदे भारत एक्सप्रेस वलसाड़ के अतुल रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। तभी उसके सामने एक बैल आ गया। उसके टकराने से ट्रेन का अगला हिस्सा टूट गया। घटना के बाद ट्रेन करीब 26 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही, जिसके बाद उसे रवाना किया गया।

 

मवेशियों के झुंड से टकराई वंदे भारत एक्सप्रेस

22 दिन पहले 7 अक्टूबर को मुंबई सेंट्रल-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस मवेशी से टकराई थी। जानकारी के अनुसार, गांधीनगर से जाते समय वडोदरा सेक्शन में आनंद स्टेशन के पास ट्रेन के आगे गाय आ गई, इससे ट्रेन के आगे के हिस्से में मामूली डेंट पड़ा था। हालांकि, 10 मिनट रूकने के बाद ट्रेन को फिर रवाना कर दिया गया था।

 

6 अक्टूबर को भैंसों के झुंड से टकराई

6 अक्टूबर को भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के पास भैंसों के झुंड से टकराई थी। इस हादसे में चार भैंसों की मौत हो गई थी। इसमें वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का फ्रंट का हिस्सा टूट गया था। ट्रैक से भैंसों के शव हटाए जाने के करीब 8 मिनट ट्रेन को 11:27 बजे फिर रवाना किया गया। रेलवे सुरक्षा बल ने भैसों के मालिक पर FIR दर्ज की थी।

 

वंदे भारत एक्सप्रेस के पहिए जाम

8 अक्टूबर को दिल्ली से वाराणसी जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस में अचानक खराबी आ गई थी। जानकारी के अनुसार, टेक्निकल फॉल्ट आने के बाद ट्रेन के पहिए जाम हो गए थे। इस कारण ट्रेन करीब 5 घंटे खुर्जा स्टेशन पर रुकी रही, इसके बाद यात्रियों को शताब्दी एक्सप्रेस से भेजा गया था।

 

देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन है वंदे भारत एक्सप्रेस

देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस अभी तीन रूटों पर चल रही है। दिल्ली से वाराणसी, दिल्ली से कटरा और अभी 30 सितंबर को ही गुजरात के गांधी नगर से मुंबई के लिए वंदे एक्सप्रेस की सेवा शुरू हुई है। वंदे भारत एक्सप्रेस देश की सबसे तेज गति वाली ट्रेन है। इसकी गति सीमा 180 किलोमीटर प्रति घंटे है। आने वाले कुछ माह में ही यह 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगेगी।

 

वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की सुरक्षा और आराम का खास ख्याल रखा गया है। इसमें रिक्लाइनिंग सीट लगाई गई है। इसमें ऑटोमैटिक फायर सेंसर की व्यवस्था की गई है। इसमें सीसीटीवी कैमरे, वाईफाई सुविधा के साथ अपग्रेडेड ट्रेन में तीन घंटे का बैटरी बैकअप भी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.