गौतम अडानी एक बार फिर बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

मुंबई : गौतम अडानी एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, उन्होंने अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस को रिप्लेस किया है। भारतीय शेयरों ने पिछले दो हफ्तों में वॉल स्ट्रीट से बेहतर प्रदर्शन किया है, जिससे गौतम अडानी की संपत्ति में इजाफा हुआ है। सोमवार को गौतम अडानी की संपत्ति 31.4 करोड़ डॉलर बढ़कर 131.9 अरब डॉलर के मालिक बन गए. इसके साथ ही वह फोर्ब्स की सूची में दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। वह अब लुई वीटा के बर्नार्ड अरनॉल्ट से पीछे है, जो 156.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर है। सोमवार को भारतीय इक्विटी बेंचमार्क में तेजी आई। केंद्रीय बैंक के कम दबाव और तेल की कीमतों में गिरावट की उम्मीदों के कारण इसमें तीसरे सप्ताह तेजी आई।
फोर्ब्स की यह सूची जेफ बेजोस की संपत्ति में भारी गिरावट को दर्शाती है। पिछले हफ्ते, अमेज़ॅन ने छुट्टियों के हफ्तों में कमजोर बिक्री की भविष्यवाणी की थी। उसके बाद दुनिया के सबसे बड़े रिटेलर के शेयर कुछ ही घंटों में गिर गए।
यहां तक ​​​​कि अडानी ने जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दिया, हाल के हफ्तों में फोर्ब्स की सबसे अमीर लोगों की सूची में उतार-चढ़ाव आया है। यह प्रमुख इक्विटी बाजारों में अस्थिरता दिखाता है।
इस बीच गौतम अडानी दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर आ गए हैं। हाल ही में वे चौथे नंबर पर थे। यह परिवर्तन बर्नार्ड अरनॉल्ट और जेफ बेजोस की संपत्ति की अस्थिरता और शेयर बाजार के अस्थिर प्रदर्शन के कारण हुआ था। इन तीन अरबपतियों के बीच का अंतर करीब 30 अरब डॉलर का है।
लेकिन इन सबके बीच Elon Musk ने नंबर एक पर अपनी स्थिति बनाए रखी है और 223.8 अरब की संपत्ति के साथ दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.