अब हवाई जहाज में सफर के दौरान मास्क लगाना जरूरी नहीं, सरकार ने यात्रियों को ये सलाह दी

नई दिल्ली (एजेंसियां) हवाई यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अब अनिवार्य नहीं है, लेकिन यात्रियों को इसका इस्तेमाल बंद नहीं करना चाहिए। सरकार ने बुधवार को यह सलाह दी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि हवाई यात्रा के दौरान मास्क पहनना अब अनिवार्य नहीं है, लेकिन कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट के बीच यात्रियों को मास्क पहनना बंद नहीं करना चाहिए। अभी तक फ्लाइट में सफर के दौरान मास्क या फेस कवर करना अनिवार्य था।
एयरलाइंस को लिखे पत्र में मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला कोविड प्रबंधन प्रतिक्रिया के लिए सरकार की श्रेणीकरण की नीति के अनुरूप लिया गया है।
मंत्रालय ने कहा, “…इन-फ्लाइट घोषणाओं में केवल यह उल्लेख किया जा सकता है कि COVID-19 द्वारा उत्पन्न जोखिम को देखते हुए, सभी यात्रियों को मास्क या फेस कवर का उपयोग करना चाहिए।”
मंत्रालय ने यह भी कहा कि इन-फ्लाइट घोषणाओं के हिस्से के रूप में दंड/जुर्माने की कार्रवाई के संबंध में किसी विशेष संदर्भ की घोषणा करने की अब कोई आवश्यकता नहीं है।
ताजा आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमितों का महज 0.02 फीसदी है. रिकवरी रेट भी बढ़कर 98.79% हो गया है। इसके साथ ही कोरोना बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर 4,41,28,580 हो गई है. मृत्यु दर 1.19% दर्ज की गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.