बिहार में आज से ऐतिहासिक काम शुरू: तेजस्वी यादव

 

पटना: बिहार में आज से जाति सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने इस मौके पर कहा कि आज एक बहुत ही ऐतिहासिक काम शुरू होने जा रहा है. यह बहुत पहले तय किया गया था। हम लोगों की यह मांग पहले भी रही है। लेकिन केंद्र सरकार ने इसे भी संसद में टाल दिया। उन्होंने आगे कहा कि लालूजी के रहते हुए मनमोहन सरकार ने भी ऐसा किया था. इसमें सारा सामान था लेकिन बाद में बीजेपी के लोगों ने डेटा को करप्ट बताया.

उसके बाद हमने विधानसभा में प्रस्ताव रखा, प्रधानमंत्री से भी मिले। भारत सरकार से पूरे देश में ऐसा करने की मांग की, भाजपा गरीब विरोधी और दलित विरोधी है, ये लोग जातिगत जनगणना नहीं चाहते हैं। इसलिए उन्होंने हर संभव कोशिश की ताकि सही आंकड़े सामने न आ पाएं. इसलिए उन्होंने डेटा को करप्ट बताया। लेकिन आज से वह शुरू हो रहा है जिसे कास्ट बेस्ड सर्वे कहते हैं। जिससे हमारे पास डाटा होगा, जिसके अनुसार आवश्यक व कल्याणकारी योजनाएं बनेंगी।

तेजस्वी यादव ने कहा कि पता चल जाएगा कि किसे बढ़ावा देना है, कौन भूमिहीन है, कौन नालियां साफ करता है, कौन कूड़ा बीनता है और कौन भीख मांगता है. हमारे पास ये सभी डेटा होंगे। इससे बीजेपी डरी हुई है। क्योंकि वह नहीं चाहती कि ये आंकड़े सार्वजनिक हों. साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री ने भी अपने दौरे का उद्देश्य बताया है, लेकिन हम सभी विपक्षी दल एकजुट होकर चुनाव लड़ना चाहते हैं, जिस पर कोई भी टिप्पणी करना चाहे, स्वतंत्र है, किसी पर कोई रोक नहीं है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.