बीरभूम : मिड डे मील में मरा सांप मिलने से सनसनी, 30 से ज्यादा बच्चे बीमार, अस्पताल में भर्ती

कोलकाता (एजेंसियां) स्कूलों में मिड-डे मील हमेशा किसी न किसी वजह से सुर्खियों में रहता है, कभी खराब खाने की वजह से तो कभी खाने में छिपकली या जहरीले पदार्थ पाए जाने की वजह से.पश्चिम बंगाल से मिली एक खबर के मुताबिक बीरभूम जिले के एक स्कूल में छात्रों को दिए गए मध्याह्न भोजन में एक मरा हुआ सांप मिला, जिससे 30 से अधिक बच्चे बीमार पड़ गए और उन्हें रामपुर हॉट मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया. बताया जा रहा है कि कई बच्चों को खाना खाने के बाद अचानक उल्टी होने लगी। कुकिंग स्कूल के एक कर्मचारी ने दावा किया कि दाल से भरे कंटेनर में एक मरा हुआ सांप मिला है.
विषाक्त मिड डे मील को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी दीपांजन का भी बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि कई ग्रामीण लोगों से मध्याह्न भोजन खाने के बाद बच्चों के बीमार पड़ने की शिकायत मिली थी. उन्होंने बताया कि इसकी सूचना प्राथमिक विद्यालयों के जिला निरीक्षक को दे दी गयी है जो 10 जनवरी को रिपोर्ट देंगे. अधिकारी का कहना है कि एक को छोड़कर सभी बच्चों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और वे खतरे से बाहर हैं.
एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बच्चों के बीमार पड़ने की सूचना मिलने के बाद अभिभावकों ने स्कूल का घेराव कर लिया है और प्रधानाध्यापक की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई है. हालांकि बाद में मामला संभाल लिया गया था। इस संबंध में जांच शुरू कर दी गई है।
गौरतलब हो कि पंचायत चुनाव को देखते हुए राज्य सरकार ने मिड-डे मील में मांस और अंडा शामिल करने की घोषणा की थी. राज्य सरकार ने फल और चिकन मांस उपलब्ध कराने के लिए 372 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। अब जब मिड-डे मेल से सांप निकलने का मामला सामने आया है तो राज्य सरकार सवालों के घेरे में आ गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.