कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे का प्रधानमंत्री मोदी से सवाल, दो करोड़ नौकरी सालाना के वादे के मुताबिक 8 साल की 16 करोड़ नौकरियां कहां गईं?

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में बेरोजगारी को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मोदी जी! सरकारी विभागों में 30 लाख पद खाली हैं। आज आप जो 71000 नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं, वह ‘ऊंट के मुंह में बीज’ मात्र है! रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया चल रही है। आपने हर साल 2 करोड़ नई नौकरियां देने का वादा किया था। युवाओं को बताएं कि 8 साल में 16 करोड़ नई नौकरियां कहां हैं?
गौरतलब हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (20 जनवरी 2023) को देशभर के 71 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र सौंपे हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इन युवाओं को पत्र सौंपे। कांग्रेस अध्यक्ष उसी पर टिप्पणी कर रहे थे।
मल्लिकार्जन खड़गे ने पहले कहा था कि सत्ता में आने से पहले नरेंद्र मोदी ने हर साल 2 करोड़ युवाओं को नौकरी देने का वादा किया था. केंद्र सरकार के मौजूदा 10 लाख पदों को भरने के बारे में सोचने में उन्हें आठ साल लग गए, अब पीएम जॉब फेयर कर रहे हैं। उन्होंने दिल्ली में 75000 लोगों को नियुक्ति पत्र दिए थे। इसी तरह गुजरात में 13000 और जम्मू-कश्मीर में 3000 लोगों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए। आज जब लाखों युवा नौकरी की तलाश में हैं तो प्रधानमंत्री कुछ हजार को नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं।
एक अन्य बयान में कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि देश के ग्रामीण इलाकों में रिकॉर्ड बेरोजगारी है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के अनुसार, पिछले 6 वर्षों में औसत ग्रामीण बेरोजगारी 7.02 प्रतिशत है। सरकारी नौकरी के लिए युवा सालों तक इंतजार करने को विवश हैं। यह सब भाजपा की इच्छाशक्ति की कमी और झूठे वादों के कारण हुआ।
उन्होंने आगे कहा था कि बेरोजगारी की स्थिति इतनी गंभीर है कि अग्निपथ योजना के तहत 40 हजार भर्तियों के लिए 3.5 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं. उत्तर प्रदेश में कुछ हजार पदों के लिए 3.7 लाख आवेदन मिले। पोस्ट-ग्रेजुएशन और पीएचडी स्नातक भी जूनियर नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.