Teachers’ Day 2022: 3 रिसर्च ग्रांट और 2 फेलोशिप स्कीम को लॉन्च करेगा यूजीसी, देखें डिटेल

नई दिल्ली: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने कहा है कि आयोग शिक्षक दिवस के अवसर पर सिंगल गर्ल चाइल्ड और सेवानिवृत्त शिक्षकों समेत विभिन्न लोगों के लिए पांच फेलोशिप (Fellowship) एवं शोध अनुदान (Research Grant) की शुरुआत करेगा। आज जो पांच योजनाएं शुरू की जाएंगी, वे हैं- सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए ‘सावित्री ज्योतिराव फुले फेलोशिप’, ‘डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप’, ‘सेवानिवृत्त शिक्षक फेलोशिप’, ‘सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान’ तथा भर्ती किये गये नये शिक्षकों के लिए ‘डॉक्टर डी एस कोठारी अनुसंधान’ अनुदान हैं।

कुमार ने कहा, ”शिक्षक दिवस पर यूजीसी कई शोध योजनाओं की घोषणाएं कर रहा है, जिससे देशभर में उच्च शिक्षण संस्थान लाभान्वित होंगे।”

‘सेवानिवृत शिक्षक फेलोशिप’ सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षकों को शोध के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 100 स्थान हैं और फेलोशिप के तहत चयनित उम्मीदवारों को प्रतिमाह 50000 रुपये तथा सालाना 50000 रुपये आकस्मिक निधि के रूप में दिये जाएंगे।

‘सेवारत शिक्षक अनुसंधान अनुदान’ में नियमित नियुक्त शिक्षकों को शोध के मौके दिये जाएंगे। इसमें 200 चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये दिये जाएंगे।

नवनियुक्त शिक्षकों से जुड़े ‘डॉ. डी एस कोठारी शोध अनुदान’ नियमित रूप से नियुक्त शिक्षकों के लिए है। इसके तहत 132 चयनित उम्मीदवारों को दो साल के लिए 10-10 लाख रुपये का सहयोग प्रदान किया जाएगा।

‘डॉ. राधाकृष्णन यूजीसी पोस्ट डॉक्टरल फेलोशिप’ के तहत भारतीय विश्वविद्यालयों एवं संस्थानों में भाषाओं समेत विज्ञान, अभियांत्रिकी, प्रौद्योगिकी, मानविकी और समाज विज्ञान में उच्च अध्ययन एवं शोध के लिए एक मौका प्रदान किया जाएगा। इसमें 900 सीट हैं, जिनमें से 30 फीसद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। चयनित उम्मीदवारों को 50,000 रुपये प्रतिमाह फेलोशिप तथा 50000 रुपये सलाना आकस्मिक राशि दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.