Asia Cup: एशिया कप में अभी खत्म नहीं हुई है जंग, अगले रविवार को फिर भारत-पाकिस्तान में भिड़ंत? ऐसा बन रहा समीकरण

मोहम्मद रिजवान के शानदार अर्धशतक और मोहम्मद नवाज के एक कैमियो पारी ने रविवार को एशिया कप 2022 में भारत के खिलाफ रोमांचक सुपर फोर मुकाबले में पाकिस्तान को पांच विकेट से जीत दिलाई। विराट कोहली ने अपना दूसरा अर्धशतक लगाते हुए भारत को 7 विकेट पर 181 रनों तक पहुंचाया था। दूसरी ओर, रिजवान ने भी 51 गेंदों में 71 रनों के साथ अपना लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया। लेकिन नवाज ने 20 गेंदों में छह चौके और दो छक्के उड़ाते हुए 42 रन ठोककर मैच पाकिस्तान की झोली में डाल दिया।

आखिरी दो ओवरों में 26 रन चाहिए थे, खुशदिल शाह और आसिफ अली ने 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को 19 रन कूट डाले। अर्शदीप ने आखिरी ओवर किया, जिसमें पाकिस्तान एक गेंद शेष रहते जीत गया। इस तरह मैच तो सुपर-4 का था लेकिन एशिया कप 2022 में यह भारत-पाकिस्तान की ‘टक्कर-2’ थी। बीसवें ओवर की पांचवीं गेंद तक चले इस रोमांचक मैच में इस बार बाजी पाकिस्तान के पक्ष में रही। अब फाइनल के लिए पाकिस्तान एक कदम आगे है तो सभी के मन में सवाल है कि भारत फाइनल तक कैसे पहुंचेगा?

सुपर 4 प्रारूप कैसे काम करता है?
चार टीमें – भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, सुपर 4 चरण के लिए क्वॉलिफाइ कर चुकी हैं और वे एक-एक बार आमने-सामने होंगी, जिसका अर्थ है कि इस स्तर पर कुल छह मैच खेले होने थे, जिसमें से दो हो चुके हैं।

फाइनलिस्ट का फैसला कैसे होगा?
जब भी कोई टीम अपना सुपर 4 संघर्ष जीतती है, उसे 2 अंक दिए जाएंगे। इसलिए, सुपर 4 चरण के बाद अंक तालिका में पहले और दूसरे स्थान पर रहने वाली दो टीमें एशिया कप 2022 का फाइनल खेलेंगी।

एशिया कप 2022 सुपर 4 पॉइंट टेबल की स्थिति
रविवार को भारत के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद पाकिस्तान सुपर 4 अंक तालिका में 2 अंक और 0.126 के नेट रन रेट के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया, जबकि अफगानिस्तान को हराने वाली दासुन शनाका की अगुवाई वाली श्रीलंका 2 अंकों के साथ आगे चल रही है। उसका नेट रनरेट 0.589 है। टीम इंडिया वर्तमान में शून्य अंक और एनआरआर -0.126 के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि अफगानिस्तान शून्य अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। उसका नेट रन रेट -0.589 है।

भारत फाइनल के लिए कैसे क्वॉलिफाइ कर सकता है?
रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारत को सुपर 4 चरण में अपने शेष दो गेम श्रीलंका (6 सितंबर) और अफगानिस्तान (8 सितंबर) के खिलाफ जीतने की आवश्यकता होगी। अगर भारत अपने बचे हुए दो मैच जीत जाता है तो अफगानिस्तान टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा, जबकि पाकिस्तान के खिलाफ हारने पर श्रीलंका भी बाहर हो जाएगा। हालांकि, श्रीलंका या अफगानिस्तान के बीच मुकाबले में अगर श्रीलंका जीतता है तो मामला नेट रन रेट से तय होगा। इसलिए भारत को अपने दोनों ही मुकाबले अच्छे अंतर से जीतने होंगे, जिससे नेट रन रेट में श्रीलंका और पाकिस्तान से बेहतर हो सके। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 11 सितंबर को खेला जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.