Dollar vs Rupee: मोदी राज में रसातल में रुपया! डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड निचले स्तर 82.33 पर पहुंचा

 

नई दिल्ली : डॉलर के मुकाबले रुपये की खस्ता हालत जारी है। हर दिन रुपया गिरने को लेकर नए-नए रिकॉर्ड बना रहा है। आज रुपया 32 पैसे की गिरावट के साथ 82.20 रुपये के स्तर पर खुला। इसके बाद फिर रुपये में गिरावट दर्ज की गई और फिर यह अब तक के सबसे निचले स्तर 82.33 रुपये पर पहुंच गया। पहली बार रुपये इस स्तर पर पहुंचा है।

इससे पहले गुरुवार को रुपया मजबूती के साथ 81.52 के स्तर पर खुला था। लेकिन डॉलर में मजबूती से रुपये पर दबाव दिखा। कारोबार के दौरान रुपये ने 81.51 का उच्चतम स्तर और 82.17 का निचला स्तर भी देखा। आखिर में रुपया पिछले कारोबारी सत्र के मुकाबले 55 पैसे की भारी गिरावट के साथ 82.17 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

रुपया पहली बार 20 जुलाई को डॉलर के मुकाबले फिसलकर 80 के पार 80.05 के स्तर पर बंद हुआ था। इस साल अब तक रुपये में 9.50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। रुपये में गिरावट से आम लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। रुपये की गिरावट का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ेगा। कच्चा तेल महंगा मिलेगा। ऐसे में देश में महंगाई भी बढ़ेगी। वहीं, विदेश में यात्रा से लेकर इलाज तक होगा महंगा हो सकता है। विदेश में पढ़ाई भी महंगी होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.