कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए वोटिंग खत्म, बुधवार को आएंगे नतीजे

नई दिल्ली (एजेंसी) कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए मतदान समाप्त हो गया है। अब वोटों की गिनती 19 यानी बुधवार को होगी. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय और देश भर के 65 से अधिक मतदान केंद्रों पर मतदान हुआ. कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। आज दिल्ली में पार्टी मुख्यालय और देश भर के 65 से अधिक केंद्रों पर मतदान हुआ।
वोटिंग के दौरान सोनिया गांधी ने पत्रकारों के सवालों के जवाब में कहा, ”मैं इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थी.” सोमवार सुबह 10 बजे मतदान शुरू हुआ। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पी चिदंबरम और जयराम रमेश सहित कई नेताओं ने वोट डाला। चिदंबरम ने पार्टी मुख्यालय में सबसे पहले मतदान किया। उनके बाद पार्टी महासचिव रमेश, अजय माकन और कई अन्य लोगों ने वोट डाला।
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में कांग्रेस प्रदेश कार्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना वोट डाला। गांधी परिवार से निकटता और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के कारण खड़गे को पार्टी अध्यक्ष पद के प्रबल दावेदार माना जाता है. हालांकि, थरूर पार्टी में बदलाव के लिए खुद को एक मजबूत उम्मीदवार के तौर पर पेश कर रहे हैं.
कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पिछला चुनाव 2000 में हुआ था, जब जितेंद्र प्रसाद को सोनिया गांधी के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था।सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी वाड्रा ने इस बार राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर रहने का फैसला किया है। ताकि 24 साल के अंतराल के बाद गांधी परिवार से बाहर कोई व्यक्ति इस जिम्मेदारी को संभाले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.