यूके में एक कैफे कि विशेष योजना! यदि आप वेटर के प्रति असभ्य हैं, तो आपसे दो बार शुल्क लिया जाएगा

 

कैफे अच्छे शिष्टाचार पर छूट देते हैं: अक्सर आपने देखा होगा कि एक रेस्तरां या कैफे में लोग बहुत विनम्र होते हैं। लोगों के प्रति प्यार और सम्मान दिखाना हमेशा सराहा जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें जोर-जोर से बोलने या चिल्लाने की आदत होती है। इसी बीच ब्रिटेन में एक कैफे अपने ग्राहकों के लिए एक अनूठी योजना लेकर लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। सोशल मीडिया पर इन दिनों इस योजना की खूब चर्चा हो रही है।

दरअसल, ब्रिटेन में ‘चाय स्टॉप’ नाम की एक ब्रिटिश कॉफी शॉप अपने ग्राहकों के लिए एक अनूठी योजना लेकर आई है, जिसके तहत लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना के तहत कैफे अच्छा व्यवहार करने वालों को छूट देता है और दुर्व्यवहार करने वालों को दोगुना बिल देना पड़ता है। देखा जाए तो भेद का पाठ न जानने वालों को यह कैफे अपने तरीके से समझाता है।

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज ने बताया कि 29 वर्षीय उस्मान हुसैन ने इस साल मार्च में एक रेस्तरां (चाय, डोनट, स्ट्रीट फूड और मिठाई) खोला, जहां उन्होंने लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए बहुत अच्छा काम किया है। यदि कैफे में आने वाले ग्राहक अच्छा व्यवहार करते हैं, तो उन्हें लाभ होता है और जो लोग रेस्तरां में जोर से बात करते हैं या परिचारकों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, उन्हें इसका परिणाम भुगतना पड़ता है। इस योजना के पीछे का मकसद लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

उस्मान हुसैन का प्रेरक विचार एक अमेरिकी कैफे के बारे में एक फेसबुक पोस्ट से आया जिसने कुछ साल पहले समान नियम बनाए थे। फोटो उनके संग्रह में दो साल तक रहा और हाल ही में एक चाय के स्टॉप पर इसे आज़माने का फैसला किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.