छह यादगार उपहार जो अरब नेताओं ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को भेंट किए

 

दिवंगत ब्रिटिश महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अरब जगत के कई देशों का दौरा किया। यात्राओं के दौरान, उन्हें अरब नेताओं द्वारा बहुमूल्य उपहार भेंट किए गए।

 

शाह हमाद

बहरीन के राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा ने 2013 में रॉयल वंडर्स हॉर्स शो में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को दो अरब घोड़े भेंट किए।

 

सुल्तान कबूस

ओमान के पूर्व शासक सुल्तान काबूस बिन सईद ने रानी को 21 कैरेट सोने का फूलदान भेंट किया। इसके साथ ही फैबर जे ब्रांड का खूबसूरती से तैयार किया गया ‘एग’ भी दिया गया। उसके पास सुनहरे घोड़े थे।

 

शेख खलीफा

1985 में, कतर के तत्कालीन शासक शेख खलीफा बिन हमद अल-थानी ने रानी को एक हीरे का हार भेंट किया, जिसमें दो बड़े माणिक शामिल थे।

 

शेख रशीद

1979 में, दुबई के तत्कालीन शासक शेख राशिद बिन सईद अल मकतूम ने महारानी एलिजाबेथ को हीरे और नीलम का हार, एक सोने का ऊंट और ताड़ के पेड़ों से बनी एक कलाकृति भेंट की।

 

शाह फैसल

1967 में, सऊदी अरब के राजा फैसल ने ब्रिटिश रानी को एक हीरे का हार भेंट किया जिसमें 300 हीरे थे। इसका वजन 80 कैरेट से ज्यादा था।

 

शाह फारूक

1947 में, मिस्र के तत्कालीन राजा फारूक ने रानी को तीसरी शताब्दी का सोने का हार भेंट किया, जिसमें मिस्र के कुछ सबसे पुराने सिक्के भी शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.